विज्ञान: जाबिर बिन हयान रसायन विज्ञान का पितामाह



जाबिर बिन हयान रसायन विज्ञान का पितामाह 

जाबिर बिन हयान रसायन विज्ञान का पितामाह है जिसने रसायन विज्ञान पर लगभग सौ पुस्तके एवं आलेख लिखे। इसकी किताबों ने यूरोप व एशिया में हलचल मचा दी। इसके बाद विज्ञान में नई-नई खोजें हुईं।
जाबिर का जन्म अरब के शहर तूस में 720 ई0 में हुआ था। पिता का नाम हयान था। उनकी औषद्यालय की दुकान थी जिस पर वह बैठने लगा। उसे बहुत सी जड़ी-बूटियों, दवाओं और  पत्थरों के सिलसिले में जानकारी हो गयी थी। पिता की मृत्यु के बाद तूस छोड़कर कूफा शहर पहुंचे। उन दिनों कूफा ज्ञान-विज्ञान का केन्द्र बना हुआ था। जाबिर को पढ़ने का बहुत शौक था। उन्होंने अपने गुरू जाफर सादिक से काफी फायदा उठाया।
22 साल की उम्र तक जाबिर बिन हयान ने कूफा में रह कर शोध कार्य किए। उसने रसायन विज्ञान से सम्बन्धित ऐसी खोजें कीं जिसकी उस दौर में कल्पना भी नहीं की जा सकती। यूरोप ने रसायन विज्ञान के क्षेत्र में जो तरक्की की, उसकी आधारशिला जाबिर के शोधों एवे अनुभवों पर रखी गयी। इसने गंधक के तेजाब का अविष्कार किया। इसने रासायनिक तत्वों को कार्बनिक और अकाबर्निक हिस्सों में विभाजित किया। इसने बताया कि समस्त जीव कोशिकाओं से निर्मित होते हैं जो रासायनिक क्रियाओं पर निर्भर होती हैं। उसने लोहे की जंग से एक ऐसी दवात बनाई जिसकी लिखाई रात के अंधेरे में आसानी से पढ़ी जा सकती थी। उसने ऐसा कागज़ अविष्कार किया जो आग से भी नहीं जलता था। उसने दवाओं को कल्माने का तरीका ईजाद किया। फिल्टर करना भी जाबिर की देन है। जाबिर ने बालों को काला करने के लिये एक खिजाब तैयार किया जो आज भी प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा कई महत्वपूर्ण उपकरण भी ईजाद किये। जाबिर की तरह दुनिया में छह शताब्दी तक कोई रसायन विज्ञानी पैदा नहीं हुआ। उसकी किताबें यूरोप में 18वीं सदी तक पाठ्यक्रम में शमिल रहीं। इसे विज्ञान में   नाम से जाना जाता है। इसकी अनुदित पुस्तकों में  एवं   अंग्रेज़ी में उपलब्ध हैं इसकी पुस्तक ‘अल-कीमिया’ का लैटिन अनुवाद अंग्रेज़ी विद्वान राबॅर्ट ऑफ चेस्टर ने 1144ई0 में किया था। इसकी पुस्तक ‘अलसबअीन’ का अनुवाद जेरार्ड ऑफ क्रेमूना ने 1187ई0 में किया था। उसके अनुवाद आज भी दुनिया भर की अह्म किताबों में मौजूद हैं जो उसे तेरह सदी गुजर जाने के बाद भी अमर बनाये हुये हैं।

http://en.wikipedia.org/wiki/J%C4%81bir_ibn_Hayy%C4%81n

0 comments:

Post a Comment